‘खुश रहेंगे आप तो दमकेगी स्किन और चमकेंगे बाल’

दिल्ली की सिलेब्रिटी मेकअप एंड हेयर एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल ने हेल्दी हेयर और स्किन के लिए दिल से खुश रहने की सलाह दी। आश्मीन से फेमिना क्लब मेंबर्स ने बालों और स्किन से रिलेटड प्रॉब्लम्स के घरेलू सॉल्यूशन मांगे, जिससे सभी सेटिस्फाई नजर आए।

ओपन पोर्स कम करने के लिए लगाएं ग्रीन टी बैग्स

आरती शुक्ला के ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के सवाल पर आश्मीन ने बताया कि सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि ओपन पोर्स की वजह क्या है। यह पिंपल्स के लेफ्ट ओवर मार्क्स भी हो सकते हैं। इसको कम करने के लिए एगवाइट के साथ मुल्तानी मिट्टी का मिक्सचर या फिर ग्रीन टी बैग्स को गीला करके इफेक्टेड एरिया में रख सकते हैं।

डैंड्रफ के लिए छाछ है फायदेमंद

घने बालों में डैंड्रफ जल्दी हो जाता है। इसकी एक वजह बालों को ठीक तरह से न धोना भी हो सकता है। बालों को अच्छे से धोएं। साथ ही अगर जरूरी हो तो डेली वॉश भी करें। छाछ में कपूर मिलाकर कॉटन बॉल्स से उसे स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर लगा रहने के बाद उसे पानी से धो लें और फिर शैम्पू कर लें। ध्यान रहे खट्टी चीजों को बालों में डायरेक्ट न लगाएं। इससे बाल सफेद होने लगते हैं।

पिंपल्स से बचने के लिए रहें टेंशन फ्री

पिंपल्स होने की वजह इर्रेगुलर पीरियड का होना, हार्मोन्स इंबैलेंस और स्ट्रेस हो सकता है। सबसे पहले पिंपल्स की वजह पहचानें। इन्हें कम करने के लिए हल्दी की गांठ और चंदन को पीसकर बेसन में मिलाएं। इस मिक्सचर में थोड़ा सा खीरे का रस मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं। इससे काफी हद तक पिंपल्स से राहत मिलेगी। खीरे का रस पिंपल्स कम करने के लिए फायदेमंद होता है।

ऑयली हेयर के लिए मेहंदी – Mehndi is useful for oily hair

बालों को जल्दी ऑयली होने से बचाने के लिए मेहंदी लगाएं। मेहंदी बालों से तेल को ऑब्जर्व कर लेती है। इसके अलावा, शैम्पू करने के बाद कॉफी के पानी और नींबू के रस का मिक्सचर बालों में लगाएं। इससे ऑयल तो कम होगा, साथ ही कॉफी का कलर बालों में अच्छा लगेगा।

चेहरे से बालों को हटाने के लिए आलू रब करें – How to remove hair from face?

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए उस एरिया पर आलू रब करें। ऐसा लगातार करने से बाल गोल्डन हो जाएंगे। उसके बाद आप थ्रेडिंग का सहारा भी ले सकते हैं।

Leave a Reply